समर्थक

बुधवार, 10 अप्रैल 2013

हैरी पॉटर, सिरियस, और खगोल विज्ञानं


हैरी पॉटर की कहानी अधिकाँश लोग जानते ही होंगे। या तो किताबों से या फिल्मों से। यह बेसिकली बच्चों को सुनाई जाने वाली जादू से भरी अनोखी दुनिया की कहानी के रूप में आरम्भ हुई। लेकिन जब छपी , तो बिक्री के इतने रेकोर्ड टूटे कि रातों रात लेखिका सर्वाधिक धनि लोगों में शुमार हो गयीं।

दुसरे भाग तक आते आते लेखिका स्ट्रगलर न थीं। यहाँ आते आते "रिसर्च" की झलक किताब को पहले भाग की रोचकता बनाए रखते हुए भी इस श्रंखला को  किसी और स्तर पर ले जाती है। ...... आखिरी भाग आने तक तो शायद इस कहानी को बच्चों की कहानी में गिना ही नहीं जा सकता - यह तो सीधे सीधे होलीवूड फिल्म की पटकथा सी हो जाती है  । 

इसका बैकग्राउंड पहले ही बनता है जब हेड मास्टर हैरी के अंकल से कहते हैं कि हमारी दुनिया में १७ वर्ष की आयु ही "एडल्ट" है - जिसका कारण कहानी नहीं - बच्चों की कहानी तो बिलकुल ही नहीं । इसका असल कारण है कि तब तक यह फिल्म रूप में आ चुकी थी और अच्छी खासी कमाई कर रही थी - और असल जीवन में फिल्म बन्ने और कथा के समय मिसमैच के चलते वे व्बच्चे जो 12 साल की उम्र से हैरी , रोंन , हरमायनी और अन्य मित्र थे - वे असल जीवन में एडल्ट हो ही चुके थे । कथानक में बच्चों वाला कुछ रहा ही नहीं था अब तक - जबकि पहला भाग पूरी तरह बच्चों के लिए लिखी परी-कथा सा था । 
}
लेकिन यह पोस्ट मैं हैरी पॉटर सीरीज पर नही लिख रही। यह पोस्ट है कथानक के चरित्रों के नाम और स्वभाव और खगोल विज्ञान के सम्बन्ध पर।

तीसरे भाग में हैरी के पिता के मित्र सिरियस की कहानी आती है। उसका चरित्र पूरी तरह सिरियस नामक तारे जैसा ही है।

सिरियस धरती से दिखने वाला रात के आसमान का सबसे चमकदार सितारा है। यह canis constellation का हिस्सा है (श्वान के आकार का constellation) । यदि आपने कहानी पढ़ी या सुनी या देखी है तो शायद आपको याद हो। जादू के विद्यालय में सिरियस सबसे चमकदार था। उसका patronus भी कुत्ते के आकार का है और वह जादू से अपने आप को कुत्ते में बदल सकता है।

इसी तरह बेल्लाट्रिक्स सबसे असंतुलित चरित्र है कहानी का। वह पागल सी है और बहुत लडाकी है। लार्ड वोल्डेमोर्ट की ही तरह उसे ह्त्या और टार्चर में मजा आता है। आसमान के सितारे बेल्लात्रिक्स के बारे में यही अवधारणा है। इस नाम का अर्थ है "lady warrior"। ( कहानी में भी तीन चार जगह बेल्लाट्रिक्स से नीली आभा / उसके बालों की नीली आभा की बात होती है । ) यह तारा सूर्य से कई गुना गर्म और असंतुलित है (कहानी की बेल्लाट्रिक्स की ही तरह) । इसकी सतह की अत्यधिक गर्मी इसकी नीली आभा का कारण है। वैज्ञानिक मानते हैं कि यह सितारा अपने जीवन के अंत पर है। लेकिन यह इतना भार नही रखता कि सुपरनोवा एक्सप्लोजन हो। (कहानी के अंत में बेल्लाट्रिक्स की मृत्यु भी बिना किसी एक्सप्लोजन के होती है )।

ऐसे और भी नाम हैं इस कहानी में। रेगुलस एक है। फिर कभी इन नामों की बात करूंगी।

7 टिप्‍पणियां:

  1. हैरी पॉटर मेरी बहुत ही फेवरेट कथा सीरीज है. इस सीरीज की किताबें कई कई बार पढ़ चुकी हूँ, और फिल्म तो जब भी दिखाई जाती है, वापस बच्चों के साथ देखने बैठ जाती हूँ.

    मुझे यथार्थपरक कहानियाँ, फ़िल्में पसंद हैं पर हैरी पॉटर क्यूँ इतना पसंद आता है, इसकी वजह नहीं ढूंढ पायी हूँ.

    और मुझे तो यह बच्चों/किशोरों के लिए ही लगी. आजकल के बच्चे परिकथायें सुनने की उम्र बहुत जल्दी पार कर लेते हैं. (बचपन से मुझे भी कभी परियों या राजा -रानी की कहानियाँ नहीं भायीं )

    बहुत दिनों से इस पर पोस्ट लिखने की सोच रही हूँ..

    इन नामों से सितारों की साम्यता एक नयी जानकारी है ,मेरे लिए और हो सकता है J. K. Rowling ने यही सोचकर नामों का चुनाव किया हो, क्यूंकि लेखक के लिए पात्रों के नामों का चुनाव करना एक बहुत ही मुश्किल कार्य है.

    उत्तर देंहटाएं
    उत्तर
    1. यह मेरी भी पसंदीदा है और ६-७ बार पढ़ चुकी हूँ । :) and i also like other kids stories, and adolescent ones too - enid blyton etc are still my favourites....

      लेकिन डेथली हेलोज मुझे तो बच्चों की कथा ज़रा भी नहीं लगती ।

      अप्ने बच्चे, "बच्चे" थोड़े ही हैं यार - बड़े हो गए हैं - भले ही हमें वे बच्चे लगें :)। परीकथाएँ ७-८ साल तक के बच्चों के लिए होती हैं - जो पहला भाग था |

      लेकिन डेथली हेलोज कभी नहीं हो सका , इतनी हत्याएं , इतनी क्रूरता, इतना काला जादू !!!! पूरा वॉर है वह तो !!!

      हटाएं
    2. बिलकुल। रिसर्च की बात से मेरा यही अर्थ था कि इन्ही कारणों से रोलिंग जी ने शायद ये नाम चुने हों।

      ऑर्डर ऑफ़ फिनिक्स के अंत में फ़ज के बाद रुफुस स्क्रिम्गिअर जब मिनिस्टर फॉर मैजिक बने तब उनके बारे में लिखा गया की वे शेर की तरह हैं आदि। तब अटकलें लग रही थीं कि वे सिरियस के भाई रेगुलस का कोई रूपांतरण आदि हैं क्योंकि रेगुलस leo constellation का एक प्रसिद्द तारा है। किन्तु हेलोज वाले भाग में बिना उन पर कोई डिस्कशन हुए उनकी हत्या हो गयी दिखाया गया।

      हटाएं
  2. नाम-स्वभाव संयोजन पर अच्छा अवलोकन है।

    उत्तर देंहटाएं
  3. वे किताबें पढ़ने का समय तो नहीं मिल पाया मगर आलेख की जानकारी रोचक लगी।

    उत्तर देंहटाएं
  4. यह तो विज्ञान संचार का एक सुन्दर और प्रभावी तरीका है

    उत्तर देंहटाएं
  5. बहुत सुन्दर लेखन | पढ़कर आनंद आया | आशा है आप अपने लेखन से ऐसे ही हमे कृतार्थ करते रहेंगे | आभार

    कभी यहाँ भी पधारें और लेखन भाने पर अनुसरण अथवा टिपण्णी के रूप में स्नेह प्रकट करने की कृपा करें |
    Tamasha-E-Zindagi
    Tamashaezindagi FB Page

    उत्तर देंहटाएं